Home » 2018 » May » 29

Daily Archives: 29th May 2018

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश का होगा सर्वांगीण विकासः मुख्य सचिव

लखनऊः जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नंद गोपाल ‘‘नंदी‘‘ ने कहा कि गोतमबुद्ध नगर जनपद में जेवर के निकट ‘‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट‘‘ का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में एक है, जिसे वर्ष 2000 में अवधारित किया गया था, किंतु 17 साल से लंबित चल रहे इस प्रोजेक्ट पर वर्तमान राज्य सरकार ने तत्परता से मात्र एक साल के भीतर साइट क्लीयरहेंस और इन प्रिंसिपल अप्रूवल प्राप्त करा लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट को सन् 2022 तक आपरेशनल कराने हेतु निर्धारित माइल स्टोन के साथ आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जायें। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्तरप्रदेश की छवि बेहतर करने के साथ-साथ निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। आज यहां राज्य सरकार की 4 इकाइयों- नागरिक उड्डयन निदेशालय, नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल उेवलपमेंट अथाॅरिटी द्वारा एक एमओयू हस्ताक्षरित किया गया है जिसके माध्यम से एक एस पी वी  को श्रवपदज टमदजनतम ब्वउंचंदल के रूप में गठित कर जेवर एयरपोर्ट के विकास के लिए अग्रेतर कार्यवाही की जाएगी। प्रमुख सचिव, नागरिक उड्डयन, श्री एस0पी0 गोयल ने बताया कि इस डव्न् के उपरांत कंपनी का गठन कर भूमि अधिग्रहणध्क्रय की कार्यवाही की जाएगी । उन्होंने बताया कि  नोडल एजेंसी यमुना एक्सप्रेस वे द्वारा कंसेशनयरध्विकास कर्ता के चयन के लिए बिड डाॅक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है। जुलाई के अंत तक बिडिंग प्रक्रिया प्रारंभ करा दी जायेगी। निदेशक नागरिक उड्डयन, श्री एस0 एस0 गंगवार ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की डी पीआर तथा  टैक्नो इकोनाॅमिक्स फिजिबिलिटी स्टडी रिपोर्ट प्राइस वाटर हाउस कंसलटेंट कंपनी द्वारा तैयार की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार कुल 8 ग्राम की 1441 हेक्टेयर भूमि को क्रय / अधिग्रहण किया जाना प्रस्तावित है। § Read_More....

Read More »

असेंट विद्यार्थियों ने रचा इतिहास स्कूल में हर्षोल्लास

कानपुर/घाटमपुर, शीराजी। स्थानीय एसेंट पब्लिक स्कूल के छात्रों ने आज हाई स्कूल सीबीएसई बोर्ड द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में 99 % सफलता प्राप्त कर इतिहास रच दिया। इस मौके पर विद्यालय के चेयरमैन रमेश वर्मा, सचिव संदीप वर्मा, निदेशक मुकेश कुमार माथुर और प्रधानाचार्य अतुल सक्सेना ने सभी छात्र छात्राओं व उनके अभिभावकों को शुभकामनाएं देते हुए इसी तरह हर परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम लाने और माता-पिता के विस्वास रूपी स्वप्न को पूरा करने के लिए प्रेरित किया। विद्यालय में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र ऐश्वर्य ओमर 95.5% अंकित कुमार 93.3 प्रतिशत प्रतीक सचान 89.8 परसेंट असफिया कुरैशी अट्ठासी पर्सेंट, मानसी सचान 87% रिद्धिमा साहू 86.6 % शुभी पटेल 85.8% गौरी सचान 84.7% उत्कर्ष सचान 85.6% अभिषेक तिवारी 84.1% ने उच्च परिणाम ला कर विद्यालय का नाम रोशन किया और अपने माता-पिता के साथ अपने गुरुजनों की कसौटी पर खरे उतरे। इस दौरान समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं ने विद्यार्थियों को उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी साथ ही उज्जवल भविष्य की कामना की। आशीर्वाद दिया और इससे भी उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम दिलाने का संकल्प लिया।

  § Read_More....

Read More »

ट्रैक्टर चालक एवं ससुराल में रह रहे युवक ने लगाई फांसी

कानपुर/घाटमपुर, शीराजी। बहन की ससुराल आए भाई ने गांव बाहर पेड़ से फांसी लगाकर जान दे दी। वही ससुराल में रह रहे युवक ने गांव के बाहर बबूल के पेड़ में फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर दी। प्राप्त विवरण के अनुसार ग्राम गढ़वा विधनू निवासी विष्णु का पुत्र दीपू 22 वर्ष अपनी बहन की ससुराल तुलसीपुर में आया था आज सुबह गांव के बाहर नीम के पेड़ में अंगौछा से फांसी लगाकर दीपू ने आत्महत्या कर ली। दूसरी घटना पतारा में घटी ग्राम नंदना निवासी कैलाश का पुत्र बबलू अपनी ससुराल पतारा में 8 वर्ष से रह रहा है। उसके 5 वर्ष की पुत्री प्रगति व 3 वर्ष कीपुत्री अन्तिमाहै । आज दोपहर में गेहूं लेने के लिए लोडर लेने निकला बबलू के घर थोड़ी देर में ग्रामीणों ने खबर दी कि उसने गांव के बाहर बबूल के पेड़ से फांसी लगाकर अपनी जान दे दी है। पुलिस ने दोनों शवों को परीक्षण के लिए कानपुर भेजा है। § Read_More....

Read More »

पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने लिए कड़े व बड़े फैसलेः नकबी

प्रेसवार्ता में जानकारी देते केन्द्रीय मन्त्री मुख्तार अब्बास नकबी

-मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया
-हज सबसिड़ी खत्म करने को बताया कड़ा फैसला
-पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं दे पाये केन्द्रीय मन्त्री
कानपुरः जन सामना संवाददाता। मोदी सरकार की चार साल उपलब्धियों को गिनाने के लिए केन्द्रीय मन्त्री अल्प संख्यक कार्य मन्त्रालय मुख्तार अब्बास नकबी आज शहर में पधारे।
सर्किट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान शहर में मोदी जी की रैलियों की चर्चा से शुरूआत करते केन्द्रीय मन्त्री मुख्तार अब्बास मन्त्री ने केन्द्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया कि जब से श्री नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमन्त्री बने हैं तब से पूरी दुनियां में भारत के प्रति सोंच बदली है। उन्होंने कहा कि लाल बत्ती कल्चर खत्म किया गया। एलपीजी सबसिडी पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पीएम के आहवाहन पर करोड़ों ने सबसिडी छोड़ दी जिससे उज्जवला योजना का संचालन कर गरीबों को एलपीजी सिलेण्डर व चूल्हे दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 2014 से पहले की 28 डीबीटी योजनाएं ठण्डे बस्ते में पड़ी थी उन्हें संचालित किया गया और इस समय 431 डीबीटी योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिसका सीधा फायदा आम जनता को मिल रहा है।
आर्थिक सुधार के लिए जीएसटी लागू करना व आतंकवाद पर लिए गए फैसलों को उन्होंने बड़े व कड़े फैसले बताया। उन्होने बताया कि सांसदों की सबसिडी संसद की कैण्टीन में खत्म कर दी गई, साथ ही हज पर जाने वालों को दी जाने वाली सबसिडी खत्म कर दी गई। उन्होंने बताया कि पहले की अपेक्षा अब टैक्स देने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।
एवार्ड वापसी की चर्चा करते हुए बताया कि लोगों ने अंग्रेजों के जमाने के एवार्ड वापस किए पता नहीं वो कौन लोग थे। साथ ही कहा कि आने वाले समय में देश की जीडीपी 7.4 से ज्यादा होगी।
मन्त्री महोदय ने कहा कि देश के पीएम नरेन्द्र मोदी को विदेश यात्राओं के दौरान जो सम्मान मिला है वह पहले कभी किसी पीएम को नहीं मिला। उन्होंने कहा जब भी मोदी जी विदेशों में जाते हैं तो उन्हें वहां के राष्ट्रपति प्रोटोकाल तोड़ कर सम्मान देते हैं। यह देश के लिए गर्व की बात है। § Read_More....

Read More »