Sunday, March 24, 2019
Home » 2019 » January » 02

Daily Archives: 2nd January 2019

अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा शिकोहाबाद रोडवेज परिसर

शिकोहाबाद/फिरोजाबाद, जन सामना ब्यूरो। नगर का एक मात्र डिपो अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। विगत लंबे समय से विभागीय उपेक्षा का शिकार डिपो परिसर ऊबड़ खाबड़ होने के साथ जलभराव की समस्या से जूझ रहा है। जल निकासी न होने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है।
शिकोहाबाद डिपो विभागीय लापरवाही और उपेक्षा का शिकार है। डिपो का परिसर ऊबड़ खाबड़ होने के साथ नीचा हो गया है। परिसर में जल निकासी की कोई व्यवस्था न होने के कारण गंदा पानी परिसर और मेनगेट के समीप भरा रहता है, जिससे यात्रियों को आने-जाने में भारी परेशानी हो रही है। आलम यह है कि बारिशन होने होने पर भी परिसर में जल भराव है। खरंजा न होने के कारण रोडवेज बसों को परिसर में घुसते ही हिचकोले लेना शुरू कर दी हैं। वहीं डिपो की बिल्डिंग भी जर्जर हो चुकी है। कई कमरे गिरासू हालत में खड़े हैं, जो कभी भी धराशाई हो सकते हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी इस तरफ से अनभिज्ञ हैं।

Read More »

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत निकली जागरूकता रैली

रैली में शिकोहाबाद विधायक डा. मुकेश वर्मा, मेयर नूतन राठौर रहीं मौजूद
फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अभियान के तहत सुबह साढ़े सात बजे से नौ बजे तक एक रैली फिरोजाबाद रेलवे स्टेशन से महिला चिकित्सालय तक पद यात्रा तय की गयी। जिसका आयोजन फिरोजाबाद फोग्सी के अंतर्गत डा. बीना जैन की अध्यक्षता तथा डा. पूनम अग्रवाल व डा. शिखा जैन द्वारा संचालित की गयी। इस पदयात्रा में मेयर नूतन राठौर व डा. मुकेश वर्मा विधायक शिकोहाबाद ने फिरोजाबाद के डाक्टर्स के साथ में पदयात्रा एवं जिला महिला चिकित्सालय में जाकर अपने विचारों को व्यक्त किया। जिसमें डा. बीना जैन, मेयर नूतन राठौर, विधायक मुकेश वर्मा, डा. एलके गुप्ता, डा. शिखा जैन, डा. पूनम अग्रवाल, डा. रेनू गुप्ता, जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डा. साधना राठौर, डा. रचना जैन ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर अपने विशेष रूप से विचार व्यक्त किये। गोष्ठी के दौरान समस्त प्रबन्धक डा. एमसी गुप्ता, डा. मनीष जैन, डा. गौरव अग्रवाल द्वारा किया गया। जिसमें पंकज अग्रवाल, डा. उपेंद्र गर्ग, डा. नवनीत जैन, डा. स्मिता, डा. मनोरमा, डा. बृजेश, डा. राहुल जैन, डा. शैली, डा. विवेक अग्रवाल, अजीत, प्रशान्त, लोकेश, मौहम्मद फरहान, मुकेश थापक, अमित उपाध्याय आदि ने अपना सहयोग प्रदान किया।

Read More »

सर्दी से अज्ञात वृद्ध की मौत

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। जीआरपी टूण्डला क्षेत्र टिकिट खिडकी के समीप एक वृद्ध की विगत रात्रि में सर्दी के चलते मौत हो गयी। मृतक के शव को इलाका पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भिजवाया।
थाना जीआरपी टूण्डला क्षेत्र टिकिट खिडकी के समीप खुली जगह पर आज सुबह लगभग 60 वर्षीय अज्ञात वृद्ध की मौत हो गयी। जिसको देखने वालो की आज सुबह भीड लग गयी। सूचना पर पहंुची जीआरपी ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। पुलिस की माने तो वृद्ध भीख माॅग कर अपना जीवन काट रहा था। रात्रि में बुकिग के समीप ही सो जाता था। जिसकी विगत रात्रि में सर्दी के चलते मौत हो गयी।

Read More »

समाज सेविका ने बांटी जिला कारागार में बंदी महिलाओं को शाॅल

फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। जेएस इंस्टीट्यूट शिकोहाबाद के कुलाधिपति डा. सुकेश यादव की पत्नी प्रमुख समाजसेविका गीता यादव ने आज जिला कारागार में जेल अधीक्षक मुहम्मद अकरम खान की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में महिला बंदियों को शाॅलों का वितरण किया। इस दौरान 80 महिलाओं को शाॅलों का वितरण किया गये।
समाजसेविका गीता यादव ने शाॅल वितरण के दौरान कहा कि भावुकता से बंदी महिलाओं के दिलों को छुआ। उन्होंने कहा कि जेल में अपने परिवार से दूर, अपनी खुशियों से दूर अपनों से दूर रहकर कैसा लगता है ये जेल में रहने वाले लोगों से बेहतर कौन जानता है। साथ ही कहा कि इस बीच सदा परमात्मा का ध्यान रखिये। वहीं एक कहानी सुनाते हुये बताया कि एक बार एक जज साहब को भी पता था कि मुजरिम का दोष नहीं है लेकिन सुबूतों के आधार पर उसे सजा सुनानी थी। उन्होंने मुजरिम से व्यक्तिगत मिल पूछा तुम सच सच बताओ क्या कभी कोई अपराध किया है तुमने, तो उसने कहा इससे पहले जब अपराध किया था तो बच गया था। इसीलिए मंथन करें और प्रभु का नाम लेते हुये गलतियों से बचें। अच्छा इंसान बनें। वहीं जेल अधीक्षक मुहम्मद अकरम खान ने उनक़ा आभार व्यक्त करते हुये कहा पूर्व में उन्होंने जेल में बंदियों को कपड़े वितरित किये थे। कार्यक्रम के दौरान प्रमुख समाजसेविता गीता यादव संग उनके परिजनों में रीता यादव भी मौजूद रही। जेलर लाल प्रताप सिंह, सलीम धम्मू, असलम भोला आदि मौजूद रहे।

Read More »

पराग डेयरी में बना अस्थाई पशु चिकित्सालय 

सासनी/हाथरस, जन सामना ब्यूरो। विकास खंड सासनी मगें पराग डेयरी में बनाए गये गोवंश के रख रखव और उनके बीमार होने पर उपचार के लिए अस्थाई पशु चिकित्सालय की स्थापना की गई है। जिसमें बीमार गोवंश का उपचार हो सके। यह जानकारी देते हुए डा. आरके गुप्ता ने बताया कि पराग डेयरी में मौजूद गोवंश यदि बीमार होते है तो उनका उपचार तत्काल कराया जाएगा। इसके लिए पराग डेयरी में ही एक अस्थाई पशु चिकित्सालय की स्थापना की गई है। इस चिकित्सालय में डा. हीरालाल, डा. आशीष शर्मा, मनोज राठी, आरके शर्मा, लीवेश गर्गाचार्य, हरवंश वशिष्ठ, देवलाल आदि समय-समय पर उपस्थित रहेंगे।

Read More »

नाले में गिरे गोवंश का कराया उपचार

सासनी/हाथरस, जन सामना ब्यूरो। आगरा अलीगढ राजमार्ग स्थित न्यू बिजलीघर के निकट सडक के किनारे बने नाले में एक गोवंश गिर गया। जिसे साहसी नौ जवानों ने बाहर निकाला। नाले में गिरने से घायल होने पर युवकों ने पशु चिकित्सक से उसका उपचार कराया। आगरा अलीगढ राजमार्ग स्थित न्यू बिजलीघर के निकट सडक के किनारे बने नाले में बुधवार की सुबह एक गोवंश अचानक गिर गया। जैसे ही वहां मौजूद नवयुवकों को नाले में गोवंश के गिरने की जानकारी हुई तो दौड लगा दी। और आनन-फानन में साफी, रस्सी आदि के सहारे गोवंश को नाले से निकाला। इस दौरान गोवंश घायल हो गया। युवक फौरन पशु चिकित्सक के पास पहुंचे और चिकित्सक को गोवंश के पास लाकर उसका उपचारा कराया।

Read More »

पराग डेयरी में गोवंशों की भर्ती जारी

सासनी/हाथरस, जन सामना ब्यूरो। डीएम डा. रमाशंकर मौर्य द्वारा लिए गये गोवंश के प्रति निर्णय को लेकर अब ग्रामीण क्षेत्र से गोवंश को लाकर पराग डेयरी में बंद किया जा रहा हैं यहां करीब एक हजार से अधिक गोवंश अब तक बंद किए जा चुके है। बता दें कि डीएम ने आवारा गोवंश के घूमने के कारण हो रहे किसानों के नुकसान और सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक प्रमुख कदम उठाया था। जिसमें बंद पडी पराग डेयरी में इन गोवंश को रखा जाए। वहीं उनके खाने पीने और रहने की सुविधा की जाए। इसे लेकर प्रशासनिक अधिकारियो के साथ चिकित्सकीय टीम का गठन कर दिया गया। जिससे पशुओं के बीमार होने पर उनका उपचार भी हो सके। अधिकारियों के माध्यम से जानकारी हुई है कि अब तक पराग डेयरी में लगभग एक हजार की तादात में गोवंश रखे जा चुके हैं ग्रामीण अपने नाम एक रजिस्टर में दर्ज कराकर यहां गोवंश को छोडने आ रहे है।

Read More »

सौभाग्य योजना की स्थिति के बारे में मांगी जानकारी

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। सांसद राजेश कुमार दिवाकर ने लोकसभा में विद्युत मंत्रालय से विद्युत वितरण कम्पनियों को पुरूस्कार से सम्बन्धित जानकारी मांगी। सांसद ने विदेश मंत्री से पूछा है कि सौभाग्य योजना की वर्तमान प्रगति क्या है, किन राज्यों में 100 प्रतिशत घरेलू विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है और कितने राज्य उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने में विफल रहे। क्या सरकार ने उन राज्यों के लिये जो उक्त लक्ष्य को प्राप्त ही कर पाये हैं, उनके लिये तिथि को बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2018 करने की योजना बनाई है और सरकार द्वारा किस अंतिम समय सीमा का सुझाव दिया गया है। क्या सरकार का जिन राज्यों ने 10 प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है उनकी विद्युत वितरण् कंपनियों/बिजली विभागों को पुरूस्कार देने का प्रस्ताव है।

Read More »

कर्मचारी महासंघ द्वारा हड़ताल को सफल बनाने की अपील

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। उ.प्र. राज्य कर्मचारी महासंघ के जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश उपाध्यक्ष रामकुमार गोस्वामी ने 8 व 9 जनवरी को प्रस्तावित राष्ट्रीय हडताल को सफल बनाने हेतु विकास खण्ड हाथरस पर ग्राम पंचायत सफाई कर्मचारियों की बैठक को सम्बोधित करते जनपद के समस्त कर्मचारियों से संविदा व मानदेय पर कार्यरत कर्मचारियों से 8 जनवरी को विकास भवन पर पहुॅचने की अपील की। श्री गोस्वामी ने जनपद के समस्त कर्मचारियेा का आव्हान करते हुये कहा है कि पुरानी पेंशन बहाली, न्यूनतम वेतन 26 हजार रूपये किये जाने व संविदा व मानदेय पर कार्यरत आंगनबाडी, आशाओं, रसोइयों, मनरेगा कर्मियों व अन्य जितने भी कर्मचारी हैं उनको न्यूनतम वेतन 18 हजार रूपये देते हुये राज्य कर्मचारी घोषित किये जाने की माॅग को लेकर 2 दिवसीय हडताल होने जा रही है। जिसमें प्रत्येक कर्मचारी का फर्ज है कि अपनी पूरी ताकत से हडताल को सफल बनाकर सरकार को अपनी माॅगों को पूरा करने हेतु सन्देश दें। हडताल के सम्बन्ध में उ.प्र. राज्य कर्मचारी महासंघ का प्रदेश से प्राप्त पत्र 15 नवम्बर के धरने के कार्यक्रम के साथ संमस्त विभागों को पूर्व में ही प्रेषित कराया जा चुका है।

Read More »

खुशी में रहने के लिए ज्ञान रत्नों का चिन्तन करो

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। जैसा सोचेंगे वैसा बनेंगे। खुशी की बातें सोचेंगे तो खुशी मिलेगी, पुरानी दुःख की बातें सोचेंगे तो दुःख मिलेगा। बुद्धि ज्ञानरत्नों से भरपूर रहे, ज्ञानदान होता रहे तो खुशी रहेगी। जिसे ज्ञान रत्नों का नशा हो जाता है उसे खुश रहने के लिए किसी नशे की जरूरत नहीं पड़ती। जनवरी माह ब्रह्मा बाबा का अव्यक्त माह है। इस पूरे माह को तपस्या माह और अखण्ड राजयोग साधना माह के रूप में मनाया जायेगा। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के अलीगढ़ रोड स्थित, आनन्दपुरी कालोनी के सहज राजयोग प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रातःकालीन राजयोग कक्षा में सम्बोधित करते हुए केन्द्र प्रभारी बीके शान्ता बहिन ने व्यक्त किये। नव वर्ष पर आयोजित कार्यक्रम में बालिका नैन्सी ने भावनृत्य ‘‘हम हैं बाबा की परियाँ, परियों का जीवन न्यारा’’ प्रस्तुत किया।

Read More »