Sunday, March 24, 2019
Home » 2019 » January

Monthly Archives: January 2019

नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश

कानपुर। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे हों जो 24 घण्टे रिकार्डिंग मोड में रहें जिसमें वाइस रिकाडिंग भी रहे। सभी की रिकाडिंग भी प्रत्येक दिन डी आई ओ एस कार्यालय में भेजी जायेगी जिसकी रिकाडिंग की चेकिंग डी आई ओ एस द्वारा गठित टीम प्रतिदिन करेगी। विद्यालय में यदि दो मेन गेट हों तो एक ही खोला जाये दूसरा गेट सीज बन्द करवा दिया जाये। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी रूम तथा परीक्षा केंद्र के अलावा कोई कक्ष नहीं खुले। परीक्षा नकलविहीन करायी जानी है इसके लिए सख्ती के साथ कार्यवाही करें साथ ही बच्चों को अनावश्यक परेशान न किया जाये एक बार ही सही से चेकिंग की जाये।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के सम्बंध में जोनल / सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों व परीक्षा केन्द्रो के अध्यापकों के साथ जय नारायण इण्टर कालेज विकास नगर में व्यक्त किये। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 7 फरवरी से 2 मार्च 2019 तक यूपी बोर्ड हाई स्कूल तथा इण्टरमीडिएटर परीक्षा होनी है जिसमें लगभग एक लाख 4 हजार हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे जिसको नकलविहीन एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना है जिसके लिए 11 जोनल मजिस्टेट, 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाये गये हैं जिनकी निगरानी में परीक्षा सम्पन्न करायी जायेगी। जनपद में 26 केंद्रों को संवेदनशील मानते हुए जो जनपद के दुरस्त केंद्र है उन केन्द्रों में विशेष परिवेक्षक लगाये जायेंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि अब सभी विद्यार्थियों को अपनी समस्त उत्तर पुस्तिका के पन्नों पर अपना अनुक्रमांक तथा उत्तर पुस्तिका का क्रमांक जो प्रथम पेज पर लिखा होता है उस क्रमांक को सभी पेजों पर लिखना अनिवार्य है। किसी भी स्थिति में कक्ष में उपस्थित अध्यापक मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेगा तथा कोई भी छात्र, छात्राओं द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा कक्ष में नहीं जाने दिया जाये। समस्त उत्तर पुस्तिका पेपर समाप्ति के उपरांत सीज सीसीटीवी की निगरानी में ही सीज की जायेगी।

Read More »

अल्जीरिया के विदेश मंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। अल्‍जीरिया गणराज्य के विदेश मंत्री श्री अब्दुल कादिर मसाहिल ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।
श्री मसाहिल का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और अल्जीरिया के बीच पारंपरिक रूप से सौहार्दपूर्ण और ऐतिहासिक संबंध हैं। दोनों देशों के बीच नियमित रूप से उच्चस्तरीय यात्राएं होती हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अल्जीरिया अंतरिक्ष, रक्षा और असैन्य परमाणु ऊर्जा सहित कई महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में आपस में सहयोग कर रहे हैं।
राष्ट्रपति ने कहा कि हाल ही में, अरब जगत के कई देशों ने भारत में रिफाइनरी, पाइपलाइन और संबंधित बुनियादी ढांचे में निवेश किया है। अल्जीरिया गैस का छठा सबसे बड़ा निर्यातक है और पेट्रोलियम उत्पादों का 13वां सबसे बड़ा उत्पादक है, इसलिए उसे भी विशेष रूप से तेल भंडार, रिफाइनरी और एलएनजी टर्मिनलों में इसी तरह का निवेश करने पर विचार करना चाहिए। ऐसे निवेश पारस्‍परिक हित में होंगे।

Read More »

अजीत कुमार पी ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग- इन- चीफ का पदभार संभाला

नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम ने आज 31 जनवरी 2019 को मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला। उन्होंने वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी का स्थान लिया है, जो भारतीय नौसेना में लगभग चार दशकों के शानदार कैरियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। नौसेना एयर स्टेशन शिकारा में एक शानदार रस्मी परेड में निवर्तमान और नए कमांडिंग-इन-चीफ को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी निवर्तमान कमांडिंग-इन-चीफ से औपचारिक रूप से नौसेना की कमान संभालने के लिए पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय गए।

Read More »

किसानों का कल्‍याण नये भारत का अभिन्‍न अंग: श्री राधा मोहन सिंह

अनुसंधान तक किसानों की पहुंच बनाने के लिए प्रयोगशाला से खेत कार्यक्रम को मजबूत किया गया
नई दिल्ली, जन सामना ब्यूरो। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने पूसा, नई दिल्ली में आयोजित राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद संस्थानों (आईसीएआर) के निदेशकों के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के मंत्र ‘’सबका साथ – सबका विकास’’ में किसान कल्याण की संकल्पना को नव भारत का अभिन्न अंग बनाया गया है। इसके तहत कृषि की विकास दर को तेज करने और कृषि क्षेत्र का रूपांतरण करने के लिए अनेक रणनीतिक पहलें की गई हैं। इस दिशा में कृषि विश्वविद्यालय और आईसीएआर प्रणाली द्वारा कई कदम उठाए गए हैं।
श्री सिंह ने बताया कि पिछले साढ़े चार सालों में आईसीएआर ने भारत सरकार की पहल पर ”सॉयल हैल्थ कार्ड” को सहयोग देने में मिट्टी की जांच के लिए एक लघु प्रयोगशाला ‘मृदा परीक्षक’ का विकास किया। साथ ही छोटे व सीमांत किसानों और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए देश के सभी 15 कृषि जलवायु क्षेत्रों को शामिल करते हुए कुल 45 एकीकृत कृषि प्रणाली मॉडल (आईएफएस) तैयार किए गए हैं।

Read More »

मतदाता जागरूकता आकर्षण के साथ बच्चों ने लिया योग का आनंद

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। लोकतंत्र हमसे मतदान करेंगे दम से, माई इपिक माई पावर, करो मतदान बनाओ पहचान,पहले मतदान फिर जलपान के गगनचुंबी नारों के साथ मदर लैंड विद्यालय रूरा के बच्चों ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का विभिन्न प्रकार की तालियों के माध्यम् से भरपूर आनंद लिया और एनसीसी और स्काउट में बच्चों के शारीरिक विकास के लिए प्रयोग की जाने वाली स्वास्थ्य वर्धक मेढक चाल का भी आनंद लिया।
उक्त अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक वीरेंद्र सिंह यादव ने बच्चों से अनुरोध किया कि आप सभी अपने माता पिता व दादा दादी को को मतदान केंद्र तक ले जाकर अनिवार्य रूप से मतदान करवाएँ। विद्यालय के डायरेक्टर अशोक सिंह यादव ने बच्चों को बताया कि लोकतंत्र शासन प्रणाली की सबसे अच्छी मानवता व समतावादी परंपरा है इसको स्वास्थ्य एवं सुद्रण बनाए रखना हम सब की महती जिम्मेदारी है। अतिथि के रूप में पधारे नरेन्द्र द्विवेदी सम्राट ने कहा कि लालच रहित भय मुक्त मतदान हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। हर मतदाता को पूरी जिम्मेदारी ईमानदारी समझदारी और बहादुरी के साथ मतदान करके लोकतंत्र को ताकतवर बनाना ही होगा। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता के जिला कोआर्डिनेटर रजत गुप्ता, सह कोआर्डिनेटर नवीन कुमार दीक्षित, मानवी जान्हवी ग्रेपलर शान्या, शिवम,अर्चना, प्रियंका, स्वाति यादव के साथ साथ सौ से अधिक बच्चे उपस्थित थे।

Read More »

लाभ प्राप्त करने हेतु इच्छुक व्यक्ति करें आवेदन

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड के माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति के ऐसे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में रुपए 46080 नगरी क्षेत्र में रुपए 56460 से कम हो उनके आर्थिक उत्थान हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना नगरी क्षेत्र व्यवसायिक स्थल में निजी भूमि पर दुकान निर्माण योजना तथा धोबी समाज के लिए लाण्ड्री एवं ड्राईक्लीनिंग योजना संचालित है इस योजनाओं से लाभ प्राप्त करने हेतु इच्छुक पात्र व्यक्तियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं।
उक्त योजनाओं में दिए जाने वाले ऋण अनुदान तथा पात्रता की शर्तें के विवरण की जानकारी देते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास)/पदेन जिला प्रबन्धक, उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि0 राजेश कुमार ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत इस योजना के अंतर्गत स्वयं का रोजगार चलाने के इच्छुक व्यक्तियों को 20000 रुपए से 150000 रुपए तक का ऋण बैंक के माध्यम से दिए जाने की व्यवस्था है।

Read More »

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का अंतिम प्रकाशन दिनांक 31 जनवरी को

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। आयोग के दिशा निर्देशाें की जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अर्हता तिथि 01 जनवरी 2019 के आधार पर निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का अंतिम प्रकाशन दिनांक 31 जनवरी 2019 को जनपद की समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों यथा 205-रसूलाबाद(अ0जा0), 206 अकबरपुर, 207- सिकन्दरा तथा 208-भोगनीपुर के प्रत्येक मतदान स्थलों पर कराया जा रहा है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों को जनसामान्य की सुविधा के लिए संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (तहसील कार्यालय) तथा प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर कार्यालय समय में निःशुल्क देखी जा सकती है।

Read More »

बैंकर्स ऋण देने के मामले अनावश्यक रूप से न रखें लंबित प्रकरण: सीडीओ 

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला सलाहकार समिति की बैठक की समीक्षा करते हुए बैंकों के शाखा प्रबन्धकों को निर्देश दिये कि जनपद के किसानों को लक्ष्य के अनुसार शत प्रतिशत ऋण उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि ऋण आवेदन पत्रों की सघन जांच पड़ताल करें और प्रपत्र सही होने पर लाभार्थी को ऋण देने के मामले अनावश्यक रूप से लंबित भी न रखें। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्पेशल कंपोनेंट प्लान, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, भूतपूर्व सैनिकों हेतु सेम्फैक्स योजना, वसूली प्रमाण पत्रों की बैकवार स्थिति, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एवं स्टैंड अप इंडिया योजना आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की तथा लक्ष्य को पूरा करने के भी निर्देश दिए। बैठक में सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया, केनरा बैंक, यूको बैंक, जिला सहकारी बैंक की स्थिति ठीक न पाये जाने पर मुख्य विकास अधिकारी ने सख्त निर्देश दिये कि अपनी स्थिति ठीक कर ले अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सेंट्रल बैंक आफ इंडिया एवं बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, यूकों बैंक का ऋण जमा अनुपात प्रतिशत कम पाये जाने पर उन्होंने निर्देश दिये कि बैंक द्वारा इस दिशा में ध्यान नही दिया जा रहा है तभी जनपद के ऋण जमा अनुपात में वृद्धि नही हो पा रही है।

Read More »

इच्छुक बालक बालिकाएं क्रीडा छात्रावास हेतु करें सम्पर्क

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। खेल विभाग के आवासीय क्रीडा छात्रावासों के लिए प्रवेश हेतु फार्म जिला खेल कार्यालय स्र्पोट्स स्टेडियम माती में उपलब्ध है विभिन्न खेलों में छात्रावास में प्रवेश हेतु इच्छुक बालक बालिकाएं जिला खेल कार्यालय में सम्पर्क स्थापित करें।
उक्त जानकारी देते हुए जिला क्रीडा अधिकारी प्रदीप कुमार चौहान ने बताया कि तैराकी एवं जिम्नास्टिक खेलों में बालक एवं बालिकाओं की आयु 01 अप्रैल को 12 वर्ष से कम तथा अन्य खेलों में 15 वर्ष से कम होनी चाहिए बालीवाल में बालकों की ऊचाई 175 से0मी0, बालिकाओं की 160 से0मी0 तथा बास्केटबाल में बालक 175 से0मी0 एवं बालिका 160 से0मी0 अनिवार्य है। क्रिकेट, तैराकी, कुश्ती, जिम्नास्टिक, हाकी, बालीबाल, फुटवाल, बैटमिन्टन, टेबिलटैनिक, कबड्डी, बास्केटबाल, तीरन्दाजी, एथलैटिक्स बाक्सिंग, जूडो, हैण्डबाल के जिलास्तरीय ट्रायल विभिन्न तिथियो में 15 से 17 फरवरी तक आयोजित किए जायेंगे जो बालक एवं बालिकाए खेल छात्रावास में प्रवेश के लिए इच्छुक है वह स्पोर्ट्स स्टेडियम माती में फार्म प्राप्त कर जिला क्रीडाधिकारी से सम्पर्क स्थापित कर सकते है। चयनित बालकों को केन्द्रीय प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा।

Read More »

अमितशाह ने कानपुर से फूंका लोकसभा चुनाव का विगुल, सपा, बसपा को बताया ठगबंधन

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी ने कानपुर, बुंदेलखंड क्षेत्र के 17 जिलों के बूथ लेबल के कार्यकर्ताओं का कानपुर के रेलवे मैदान निराला नगर में बूथ अध्यक्ष सम्मेलन आयोजित किया जिसमें मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमितशाह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या शामिल रहे अमितशाह ने अपने भाषण में मुख्य रूप से सपा, बसपा गठबंधन पर हमला बोलते हुये कहा यह गठबंधन सिर्फ जनता को धोखा देकर पिछले दरवाजे से कांग्रेस को अपने को बेचने का काम करेंगी और सत्ता हासिल करके सिर्फ लूट खसोट करने का ही काम करेंगी पिछले 15 वर्षों तक सपा,बसपा ने ही उत्तर प्रदेश के सिस्टम खराब करके भृस्टाचारी शासन चलाने का ही कार्य किया इनकी सरकारों में जनता न बिजली मिलती था पानी ,गाँव के किसानों को खाद मिलती थी और नही समय से बिजली आज योगी सरकार में कानून व्यवस्था भी सही है और बिजली, पानी और खाद भी किसानों को आराम से मिल रही है।

Read More »