Friday, March 22, 2019
Breaking News
Home » 2019 » March » 07

Daily Archives: 7th March 2019

सबका साथ सबका विकास नारे के आधार पर होगा नगर का विकास-मेयर

मेयर ने वार्ड नं. 22 एवं वार्ड नं. 31 में निर्माण कार्य की रखी आधारशिला
फिरोजाबाद। 14 वें वित्त की धनराशि ने नगर में विकास कार्य तेजी से कराये जा रहे। गुरूवार को महापौर नूतन राठौर ने क्षेत्रिय पार्षदों के साथ वार्ड 31 एवं वार्ड 22 में निर्माण कार्यो की आधार शिला रखी।
मेयर नूतन राठौर ने वार्ड नं. 31 सुहाग नगर सेक्टर नं. 1 में सब्जी मण्डी रोड एवं लिंक रोड का हाॅटमिक्स प्लांट के सड़क निर्माण का शुभारम्भ किया। जिसके लिए मेयर नूतन राठौर ने क्षेत्रिय पार्षद डिम्पल मिश्रा, उपसभापति योगेश शंखवार के साथ विधि-विधान से हवन यज्ञ कर निर्माण कार्य की आधारशिला रखी। इस दौरान सुनील शर्मा, विजय शर्मा, मनोज ताऊ, मुकेश मामा, उल्लास गर्ग, दीपक गुप्ता, आशीष यादव के अलावा क्षेत्रिय लोग मौजूद रहे। वहीं आसफाबाद स्थित वार्ड 22 ईमर्ती नगर, मोती नगर में राजेन्द्र यादव के मकान से योगेश यादव के मकान तक एवं ओमनगर में शिवकुमार के मकान से सोनी गुप्ता के मकान तक इ.ला. सड़क एवं नाली निर्माण कराये जायेगे। मेयर नूतन राठौर ने पार्षद मीरा शर्मा के साथ शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। इस दौरान मेयर ने कहा कि भाजपा को विकास के नाम से जाना जाता है।

Read More »

सिविल न्यायालय का हुआ वार्षिक निरीक्षण

घाटमपुर, कानपुर। वार्षिक निरीक्षण में आज दोपहर घाटमपुर सिविल न्यायालय पहुंचे अपर जिला जज का स्थानीय अधिवक्ताओं द्वारा फूल माला डालकर सम्मान किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर माती कानपुर देहात जिला न्यायालय से घाटमपुर तहसील स्थित सिविल न्यायालय जूनियर डिवीजन के वार्षिक निरीक्षण में पहुंचे अतिरिक्त जिला जज एससी एसटी राम मिलन यादव ने सिविल न्यायालय जूनियर डिवीजन व फौजदारी एवं सिविल कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण कर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर पीठासीन अधिकारी रामगोपाल यादव (सिविल जज जूनियर डिवीजन) वरिष्ठ लिपिक शिवराम पचैरी विमलेश तिवारी स्टेनो कटियार एवं न्यायालय कर्मी मौजूद रहे। जानकारी होने पर घाटमपुर बार एसोसिएशन अध्यक्ष श्याम बाबू सचान, महामंत्री शिव सिंह परमार, पूर्व अध्यक्ष रमाकांत तिवारी, कुलदीप सिंह परमार, हरिओम सिंह, भानु प्रताप सिंह, आशुतोष सचान, महेंद्र वर्मा, राजेंद्र धमाका, सत्यनारायण शर्मा, उजयारी लाल यादव, राजेश यादव आदि अधिवक्ताओं ने अपर जिला जज राम मिलन यादव को फूल माला डालकर सम्मानित किया।

Read More »

लक्षित गेहूं खरीद के लक्ष्य के अनुसार भण्डारण की क्षमता की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली जाएः डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत पात्र शत-प्रतिशत किसानों को लाभान्वित कराने हेतु आवश्यक डाटा फीड कराते हुए आगामी 02 दिन में नियमानुसार धनराशि स्थानांतरित कराना सुनिश्चित कराया जाए।
मुख्य सचिव आज लोक भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि समस्त जिलाधिकारी योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की उत्पन्न हो रही समस्या को यथाशीघ्र मुख्य सचिव को व्हाट्सएप करें ताकि यथाशीघ्र निस्तारण कराया जा सके।
डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने जनपद हरदोई सहित कुछ जनपदों के जिलाधिकारियों द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत बेहतर कार्य कर अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराने में प्रशंसा करते हुए कहा कि अन्य जनपदांे के जिलाधिकारी भी अपने आवश्यक डाटा फीडिंग से सम्बन्धित कार्यों में तेजी लाकर अपने जनपद के शत-प्रतिशत पात्र किसानों को योजना से लाभान्वित कराना सुनिश्चित कराएं।
मुख्य सचिव ने आगामी 01 अप्रैल से प्रारंभ होने वाली गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन जनपदों में अभी तक गेहूं क्रय केन्द्रों का चयन नहीं हुआ है वह तत्काल नियमानुसार चयन की कार्यवाही पूर्ण कराना सुनिश्चित कराएं।

Read More »

शिक्षक विद्यार्थी सम्मेलन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में बच्चे हुए सम्मानित

फिरोजाबाद। शहर के पालीवाल आॅडीटोरियम में शिक्षक विद्यार्थी सम्मेलन एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा समिति एवं समस्त अखिल विश्व गायत्री परिवार फिरोजाबाद द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सदर विधायक मनीष असीजा, अध्यक्ष डा. तुलसी देवी, डा. निधि गुप्ता, डा. अजली गुप्ता, महेश चन्द्र भटनागर, विमल यादव, सुनीता महामना, मंजू यादव, शीला धाकरे, नीमा गौड, रामकुमार दीक्षित, गजेन्द्र पाल वर्मा, कृष्ण गोपाल सिंह एवं भाजपा मीडिया प्रभारी अमित गुप्ता, संजीव शर्मा, सतेन्द्र तैनगुरिया, रामनारायण उपाध्याय, ललित नारायण शर्मा आदि ने अपने-अपने विचार प्रकट किये।

Read More »

लोकसभा प्रत्याशी तय करेंगे कार्यकर्ता-रोहित

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव रोहित चैधरी और लोकसभा प्रभारी किशन मुदगल ने कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक
फिरोजाबाद। कांग्रेस के जिला कार्यालय सदर बाजार स्थित मूलचंद्र की धर्मशाला पर आज कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव रोहित चैधरी और लोकसभा प्रभारी किशन मुदगल आये। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस जिलाध्यक्ष हरीशंकर तिवारी और शहर अध्यक्ष गुलाम जीलानी सहित सभी जिला व शहर कांगे्रसियों की 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में बैठक ली। वहीं उनके सामने कई आवेदकों ने अपने समर्थकों संग आकर बात रखी। इस दौरान राष्ट्रीय सचिव रोहित चैधरी ने बताया कि सम्मानीय प्रियंका गांधी के निर्देशन पर यहां लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर बैठक ली है और यहां लोकसभा का प्रत्याशी कौन होगा ये कार्यकर्ता तय करेंगे इस पर मंथन किया गया। जिलाध्यक्ष हरीशंकर तिवारी व शहर अध्यक्ष गुलाम जीलानी ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर जिले की स्थिति पर प्रकाश डाला। कार्यकर्ताओं ने उनका जोशीला स्वागत भी किया।

Read More »

मंडल में प्रथम आने पर पालिका में मना जश्न, मिठाई बांटी

पालिकाध्यक्षा और अधिशाषी अधिकारी ने सभासदों संग काटा केक
शिकोहाबाद। मंडल में नगर पालिकाओं में प्रथम स्थान आने पर गुरुवार को केक काटा और मिष्ठान वितरण किया गया। इसके साथ ही एक दूसरे को गुलाल लगा कर होली की शुभकामनाएं दीं।
स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में नगर पालिका ने मंडल में प्रथम स्थान आने पर पालिका परिवार का खुशी का ठिकाना नही था। सुबह पालिकाध्यक्षा मुमताज बेगम और अधिशाषी अधिकारी के नेतृत्व में सभी सभासदों और पालिका अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ केक काटा। इसके बाद मिष्ठान वितरण किया गया। इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष ने मंडल में पालिका के प्रथम आने पर सभी नगर वासियों, अधिकारियों, कर्मचारियों और सभी सामाजिक संगठनों, शिक्षण संस्थाओं व अन्य सहयोगियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा इसमें सभी का सहयोग है और इस खुशी में सभी शामिल हैं।

Read More »

जिलाधिकारी ने जसराना के बूथों का किया निरीक्षण

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा लोक सभा सामान्य निर्वाचन को शांति पूर्ण निष्पक्ष एवं सकुशल सम्पन्न कराने हेतु विकासखंड जसराना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय उतरारा, प्राथमिक विद्यालय पट्टी बनवारा, प्राथमिक विद्यालय अतुर्रा, इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल जसराना, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज तथा प्राथमिक विद्यालय नगला रामा आदि मतदान केंद्रों के मतदेय स्थलों का गहनतापूर्वक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण जिलाधिकारी ने प्राथमिक पाठशाला वनवारा के मतदान केंद्र मतदाताओं की सूची चस्पा कर दी गई है। सूची में नाम सत्येंद्र सिंह का फोटो किसी और का होने पर मौके पर ही फार्म 8 भरवाने के निर्देश बीएलओ को दिए गए। उन्होंने प्रत्येक मतदान केंद्र के प्रत्येक बूथों पर क्षेत्र के मतदाताओं की सूची चस्पा की जाए और सूची में मतदाता का नाम न होने पर फार्म 6 अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से भरें और अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा लें जिससे वोट डालने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने प्रत्येक बूथ पर पिछले निर्वाचन का महिला पुरुषों का जेंडर रेश्यो, ईपिक रेश्यो तथा वोटर प्रतिशत का रजिस्टर अंकन करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी मतदेय स्थलों पर लाइट, पानी, फर्नीचर, पंखा तथा मतदाताओं के बैठने के लिए टेंट की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

Read More »

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने किया औचक निरीक्षण, व्यापारियों में हड़कंप

शिकोहाबाद। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने गुणमंडी में औचक निरीक्षण किया गया। टीम को देख व्यापारियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारियों संग बैठक की और मिलावटी सामान न बेंचने की हिदायत दी। चेतावनी दी अगर कोई मिलावटी सामान बेंचता हुआ पकड़ा गया। तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
गुरुवार को दोपहर एक बजे मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी बीएस कुशवाह और खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल कुमार ने बड़े बाजार में औचक निरीक्षण किया। खाद्य सुरक्षा टीम को देख व्यापारियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान कई दुकानों पर खाद्य पदार्थ चेक किए गये। निरीक्षण के बाद व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष योगेश गुप्ता के नेतृत्व में व्यापारियों की एक बैठक हुई, जिसमें होली के त्यौहार पर खाद्य सुरक्षा टीम द्वारा अनावश्यक रूप से व्यापारियों को परेशान न करने की अपील की। इस दौरान मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने व्यापारियों को हिदायत दी कि त्यौहार पर कोई भी व्यक्ति रंगीन कचरी और पापड़ न बेंचे। मिलावली सामान मिलने पर सैंपलिंग की जायेगी।

Read More »

सुहागनगरी में रंगमंच बढ़ावा देने को बढ़ाये कदम-डा. अर्पूण चतुर्वेदी

⇒दस मार्च को पालीवाल आॅडिटोरियम में होगा नाटक पंचलाइट
फिरोजाबाद। वर्तमान में फिरोजाबाद से नाट्य कला विलुप्त सी होती जा रही है। डा. मनोज चतुर्वेदी और अर्चना चतुर्वेदी द्वारा रंगमंच को बढ़ावा देने के लिये कदम आगे बढ़ाये गये हैं जिसके माध्यम से रंगमंच के जो भी कलाकार प्रशिक्षण लेने के इच्छुक हों आगे बढ़ना चाहते हैं वे संपर्क कर सकते हैं। आज फिल्मों और टीवी सीरियलों में ज्यादातर सफल कलाकारों ने रंगमंच से ही शुरूआत की है।
ये जानकारी शहर के पालीवाल आॅडीटोरियम में आयोजित वार्ता के दौरान डा. अपूर्व चतुर्वेदी ने दी। साथ ही बताया कि इसी क्रम में शान्ती देवी चतुर्वेदी कला प्रोत्साहन समिति, फिरोजाबाद व रंगलोक सांस्कृतिक संस्थान, आगरा द्वारा दस मार्च को सायं सात बजे शहर के गांधी पार्क चैराहा स्थित पालीवाल आॅडीटोरियम में नाटक पंचलाइट और बड़े भाईसाहब की प्रस्तुति होगी। जहां पंचलाइट नाटक की रचना कणीश्वर नाथ रेणु, परिकल्पना, संगीत व निर्देशन रंजीत कपूर द्वारा है वहीं बड़े भाईसाहब की रचना मुंशी प्रेमचन्द और निर्देशन डिम्पी मिश्रा का है। जो इस कार्यक्रम में खास रूचि रखते हैं उनका स्वागत है। वहीं डा. मनोज चतुर्वेदी ने भी इस बारे में बताया कि आगरा में रंगमंच को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। अब हमारा प्रयास है फिरोजाबाद में भी रंगमंच की एक अलग पहचान बने।

Read More »

पीएम संवाद का एलईडी पर हुआ लाइव प्रसारण

फिरोजाबाद। जिला अस्पताल में बने जन औषधि केन्द्र पर जन औषधि दिवस पर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना का सीधा प्रसारण एलसीडी पर दोपहर को दिखाया गया।
जिला अस्पताल में बने जन औषधि केन्द्र पर आज जन औषधि दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा भारतीय जन औषधि परियोजना का सीधा प्रसारण जनता को टीवी लगाकर दिखाया गया। सीधा प्रसारण कार्यक्रम का शुभारम्भ अस्पताल के कार्यवाह सीएमएस डा. नवीन जैन क्षेत्रीय, महिला पार्षद बीजेपी विमलासिंह द्वारा दीपप्रज्जलन कर किया। इस मौके पर पार्षद ने कहा कि जिला अस्पताल में बने जन औषधि केन्द्र से जनता का काफी सुविधा हुई है। अस्पताल के बाहर से दबा लाने में अधिक पैसे देने होते थे। जन औषधि केन्द्र में कम कीमत में दबा मिल रही है।

Read More »