Saturday, September 14, 2024
Breaking News

सरस्वती विद्या मंदिर में 35 वें प्रांतीय वैदिक गणित एवं सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन

ऊंचाहार, रायबरेली। सरस्वती विद्या मंदिर में 35 वें प्रांतीय वैदिक गणित एवं सांस्कृतिक महोत्सव का उद्घाटन हुआ। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज एनटीपीसी ऊंचाहार में 35 वें प्रांतीय वैदिक गणित एवं सांस्कृतिक महोत्सव के अवसर पर प्रस्ताविकी प्रस्तुत करते हुए विद्या भारती अवध प्रांत के प्रदेश निरीक्षक रामजी सिंह ने विद्या भारती संस्कृति कौशल शिक्षा व्यवस्था एवं सांस्कृतिक राष्ट्रवाद विषय पर विचार प्रस्तुत किया। विशिष्ट अतिथि विद्या भारती के क्षेत्रीय मंत्री सौरभ मालवीय ने भारत शब्द की विशद व्याख्या की तथा सामूहिकता का भाव रखने को कहा।
अध्यक्षीय उद्बोधन में न्यायिक मजिस्ट्रेट ऊंचाहार रश्मिलता ने कहा कि नियमित अध्ययन प्रत्येक छात्र को सफलता अवश्य दिलाता है, पढ़ाई के साथ-साथ सहगामी क्रियाएं भी सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

Read More »

ऊंचाहार देहात में गर्मी भर शुद्ध पानी को तरसते रह गए लोग

रायबरेली। विकासखंड ऊंचाहार की ऊंचाहार देहात ग्राम पंचायत सम्पूर्ण विकास से आज भी अछूता है। यहां के ग्राम प्रधान ने वार्डाे की स्वच्छता और पानी की सप्लाई को काफी समय से नजरंदाज करके रखा है। ऊंचाहार देहात के अंदर कहीं नालियां चोंक हैं तो कहीं सड़क पर गंदा पानी बह रहा है,साफ सफाई का कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके साथ ही वर्ष भर खासकर गर्मी के समय में ऊंचाहार देहात के अंतर्गत आने वाले गांवों में पानी का स्तर कम रहा और लोगों के घरों में पानी की सप्लाई आपूर्ति भी बाधित रही। जो नालियां उखड़ गई उन्हें आज तक बनवाया नहीं गया। ग्रामीण भी अपने प्रतिनिधि के इस रवैए से नाखुश दिखाई दे रहे हैं।

Read More »

वरिष्ठ वामपंथी नेता और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। वरिष्ठ वामपंथी नेता और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी का आज दोपहर निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे और दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निमोनिया का इलाज करा रहे थे। सीपीएम नेता को 19 अगस्त को एम्स के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया था और बाद में उन्हें गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में स्थानांतरित कर दिया गया था।
एम्स ने एक बयान में कहा कि श्री येचुरी का आज दोपहर 3.05 बजे निधन हो गया। परिवार ने उनके शरीर को शिक्षण और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए एम्स को दान कर दिया है। उनका पार्थिव शरीर अब दो दिनों तक एम्स में रहेगा और फिर सीपीएम मुख्यालय एकेजी भवन में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, ताकि उनके प्रशंसक और साथी उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। बाद में पार्थिव शरीर को फिर से एम्स स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Read More »

2 दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण जनपद में गिरे कई मकान

हाथरस। सुबह से हो रही तेज बारिश ने शहर को गंभीर हालत में डाल दिया। बारिश के कारण कई जगहों पर दीवार गिर गई। जिससे कुछ लोग मलबे में दबकर घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल लेकर आया गया। शहर के करबला रोड पर एक दीवार एक झुग्गी के ऊपर गिर गई। जिसके नीचे चंदन, उसकी पत्नी हुकुमबाई और उनके तीन बच्चे दब गए। साथ ही बिजली के तार टूटकर गिर गए। जिससे इलाके में अफरा तफरी मच गई। लोगो ने तत्परता दिखाते हुए घायलों को मलबे से बाहर निकाला और जिला अस्पताल भिजवाया। जिला अस्पताल में चंदन की हालत को गंभीर बताई जा रही है। बिजली आपूर्ति से सुरक्षा को ध्यान में रखते तत्काल बाधित करवा दिया। ताकि पानी में करंट फैलने का खतरा न बने, इसके अलावा जनपद के सिकंदराऊ के गांव जाऊ में एक मकान की दीवार गिर गई।

Read More »

लाइन में खराबी से 100 से ज्यादा गांवों की बिजली ठप

हाथरस। 132 केवी विद्युत उपकेंद्र नगला रति से हसायन और महौ के उपकेंद्र के लिए आ रही हाइटेंशन लाइन में अचानक खराबी आ गई। इस कारण सुबह पांच बजे से लेकर खबर लिखने तक दोनों उपकेंद्रों से जुड़े दो कस्बों और 100 से ज्यादा गांवों की बिजली ठप रही। बिना बिजली के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुबह से हुई बारिश के कारण इस लाइन में खराबी आई। सूचना पर उपखंड अधिकारी शुभम सिंह और अवर अभियंता पुष्पेंद्र कुमार सिंह विमल मौके पर पहुंच गए। बारिश में लाइन पर काम जारी रहा, लेकिन देर शाम तक सफलता नहीं मिल सकी। बिना बिजली के लोगों के घरेलू काम चौपट हो गए। बिजली से जुड़ी व्यावसायिक गतिविधियां भी नहीं चल सकीं। घरों में लगे इन्वर्टर जवाब दे गए।

Read More »

दो दिन से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित

» अतिवृष्टि से किसानों की मिर्च, बाजरा और अन्य फसलों को भी हो रहा नुकसान
» बारिश के चलते पूरी रात नहीं रही बिजली, दिन में भी रही गुल, इन्वर्टर भी बैठे
शिकोहाबाद। नगर में दो दिन से हो रही लगातार बारिश ने जनजीवन प्रभावित कर दिया है। लोग बुधवार और बृहस्पतिवार को घरों से बाहर भी नहीं निकल सके। दोनों दिन स्कूल, कॉलेजों में रेनी-डे हो गया। जिसकी बजह से बच्चे भी घरों में ही रहे। इसके साथ ही पूरी रात बिजली ना रहने से लोगों को पानी की समस्या से भी जूझना पड़ा। आलम यह है कि बिजली के अभाव में इन्वर्टर भी बैठ गये। लोगों को मोबाइल चार्ज करने के लिए भी इधर-उधर दौड़ना पड़ा। वहीं दोनों दिन बाजार में भी ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। कुछ ही लोगों ने खोला, वह भी पूरे दिन बारिश में ग्राहकों का इंतजार करते नजर आए।
बुधवार अल सुबह चार बजे से शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। गुरुवार शाम तक बारिश लगातार होती रही। जिससे ज्यादातर लोग घरों में ही कैद रहे। जरूरी काम के लिए भी लोग घरों से नहीं निकल सके। वही लोग निकले जो चार पहिया वाहन से अपने जरूरी कार्य कर सके। स्कूल, कालेजों में भी बुधवार और गुरुवार को रेनी डे हो गया। जिसकी बजह से छोटे बच्चे भी घर में ही कैद रहे। पूरी रात बिजली ना आने से लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ा। वहीं गुरुवार को भी पूरे दिन बिजली नहीं आई। कुछ मिनटों के लिए ही आपूर्ति बहाल हो सकी।

Read More »

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने ग्रामीणों को दिलाई सदस्यता

फिरोजाबाद। बारिश के बीच संगठन के प्रति समर्पित भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व जिलाध्यक्ष ने ग्रामीणों के बीच जाकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई गई।
गुरूवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रव्यापी संगठन पर्व सदस्यता अभियान-2024 के महासम्पर्क अभियान के अंतर्गत विधानसभा जसराना के सभी मण्डलों में क्रमशः खैरगढ़, फरिहा, एका, पाढम, रानी अवन्तीबाई आदि मण्डलों भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व जिला प्रभारी ब्रज बहादुर भारद्वाज ने विधानसभा बूथ संख्या 238 सांथी शक्ति केंद्र बवाईन, मण्डल खैरगढ़ के बूथ संख्या 271 दपामई शक्ति केन्द्र इटौली मण्डल फरिहा, बूथ संख्या 56, 57 नगला स्वेटा शक्ति केन्द्र व मण्डल एका में बूथ पर सदस्यता अभियान शुरू किया और ग्रामीणों को 8800002024 पर मिस्ड कॉल कराकर सैकड़ों ग्रामवासियों को सदस्यता ग्रहण कराई गई।

Read More »

बारिश से परेशान आठ फीट लंबा अजगर चढ़ा हाईटेंशन लाइन के पोल पर

फिरोजाबाद। अभी तक कुछ लोग इस तरह पोल पर पर चढ़ कर अपनी मांगे मनवाने के लिए यह कदम उठाते थे। लेकिन गुरुवार को एक आठ फीट लंबे अजगर ने इंद्रदेव से बारिश बंद करने के लिए यह कदम उठाया।
विगत दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने केवल मनुष्यों को ही परेशान नहीं किया है। वरन पशु, पक्षी और जानवर भी परेशान हैं। इसी लिए तो बृहस्पतिवार को एक आठ फीट लंबे अजगर ने जो किया, वह सबके लिए चौंकाने वाला था। अजगर 33 हजार की हाईटेंशन लाइन के पोल पर चढ़ गया। जिसको उतारने के लिए वन विभाग की टीम ने नगर निगम के सहयोग से कड़ी मशक्कत के बाद सफलता पाई। अजगर के इस तमाशे को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग एकत्रित हो गए। नगर के थाना लाइन पार क्षेत्र के प्रदीप नगर में गुरुवार को उस समय हडकंम्प मच गया, जब लगभग 8 फिट लंबा एक अजगर 33 हजार की हाईटेंशन लाइन के ऊपर जाकर बैठ गया। घटना से इलाके में हड़कंप मच गया और लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई।

Read More »

आर्य समाज मंदिर बन गये हैं शादी का प्रमाण पत्र बांटने का अड्डे !

संजय सक्सेनाः लखनऊ। आर्य समाज मंदिर का नाम सुनते ही एक धार्मिक संस्था की छवि सामने आती है,लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि आर्य समाज मंदिर जैसे पवित्र संस्था पर भी कुछ अराजक तत्वों की नजर पड़ गई है। अब यहां शादी के नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार किये जाते हैं। अब इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस पूरे प्रकरण को संज्ञान में लिया है। हाईकोर्ट ने पूछा है कि क्या उत्तर प्रदेश में फर्जी तरीके से चल रहे आर्य समाज मंदिर हिन्दू लड़कियों को बरगला कर शादी कराने के अडडे तो नहीं बनते जा रहे हैं। यह चिंताजनक है कि आर्य समाज मंदिर हिन्दू समाज की लड़कियों के लिये बड़ा खतरा बनते जा रहे हैं। यह कथित आर्य समाज मंदिर शादी के नकली दस्तावेज बनाने के अलावा यौन उत्पीड़न, मानव तस्करी और बंधुआ मजदूरी की साजिश में भी लिप्त पाये जाते रहे हैं, लेकिन कभी इसकी जांच नहीं हुई कि ऐसे कथित आर्य समाज मंदिर के पीछे कौन सी साजिशें काम कर रही हैं। अब यह मामला इलाहाबाद हाई कोर्ट पहुंच गया है।
हाईकोर्ट ने प्रयागराज में आर्य समाज नाम से संचालित संस्थाओं की विस्तृत जांच का निर्देश दिया है। कोर्ट ने पुलिस आयुक्त से कहा है कि पता लगाया जाए कि विवाह कराने वाली ये संस्थाएं किस नाम और पते के साथ किन क्षेत्रों में संचालित हो रही है। किन क्षेत्रों में संचालित हो रही हैं। उनके अध्यक्ष सचिव और पुरोहित जो शादी कराते हैं, उनके बारे में विस्तृत जानकारी एकत्र की जाए।

Read More »

राज्य स्तरीय प्रदर्शनी एवं ट्रेड फेयर का किया आयोजन

कानपुर। एमएसएमई-विकास कार्यालय (भारत सरकार, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय), कानपुर द्वारा अपने कार्यालय परिसर में तीन दिवसीय प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत राज्य स्तरीय प्रदर्शनी एवं ट्रेड फेयर (दिनांक 10-12 सितम्बर, 2024) का गुरूवार को तीसरे दिन समापन हो गया। इस कार्यक्रम में कार्यालय के कार्यक्षेत्र के अन्तर्गत 25 जनपदों के पीएम विश्वकर्मा लाभार्थियों ने भाग लिया। इस ट्रेड फेयर में 65 स्टालों में 130 पीएम विश्वकर्माओं ने स्टाल लगाकर अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया।
संयुक्त निदेशक, एमएसएमई-विकास कार्यालय, कानपुर, वी के वर्मा ने कार्यक्रम के समापन अवसर पर प्रतिभाग करने वाले सभी पीएम विश्वकर्मा शिल्पकारों को सत्त आगे बढ़ने के लिए उत्साहवर्धन किया और किसी भी प्रकार की कठिनाई के लिए एमएसएमई-विकास कार्यालय, कानपुर से सम्पर्क करने के लिए कहा, ताकि शिल्पकारों का त्वरित समाधान किया जा सके।
प्रान्तीय अध्यक्ष, दलित इण्डियन चैम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्री, उप्र कुँवर शशांक ने प्रदेश के विभिन्न जिलों से पधारे हुए सभी पीएम विश्वकर्मा कारीगरों का उत्साहवर्धन किया एवं उनके उत्पादों को सरकार एवं बड़ी इकाइयों तक पहुंचाने हेतु डिक्की अपनी जिम्मेदारी उठायेगी।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक, कल्याणपुर विधानसभा, नीलिमा कटियार ने पीएम विश्वकर्मा कारीगरों द्वारा निर्मित उत्पादों का अवलोकन किया और उनके हुनर की तारीफ की और कहाकि प्रधानमंत्री जी ने आपके हुनर को बुलन्दियों तक ले जाने के लिए प्रशिक्षण, प्रोत्साहन और ऋण की सुविधा दी है।

Read More »