Sunday, March 24, 2019
Home » 2019 » January » 10

Daily Archives: 10th January 2019

दिनदहाड़े कार सवार दो लोगों की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। यूपी के हाथरस जिले में दिनदहाड़े कार सवार दो लोगों की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी। बदमाशों द्वारा की गई ताबड़तोड़ फायरिंग के बाद इलाके में सनसनी फैली गई। हत्या कर बदमाश फायरिंग करते हुए मौके से फरार हो गये। बताया जा रहा कि इन दो गुटों के बीच पहले से ही जमीनी रंजिश को लेकर चल रहे गैंगवार में आज एक गैंग के गुट ने दूसरे गैंग के सरगना सहित उसके साथी को दिन दहाड़े ताबड़तोड़ गोलियों से भून डाला।

मृतक लक्ष्मण पहलवान एक हिस्ट्री शीटर था जिसके खिलाफ हाथरस के अलग-अलग थानों में 1 दर्जन से अधिक मुकदमे दर्ज है। घटना की सूचना मिलते ही इलाका पुलिस मौके पर पहुँच गई और दोनों मृतक के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया और मामले की छान बीन में जुट गई।

Read More »

देश की युवा पीढ़ी को संसदीय कार्यप्रणाली से अवगत करायेंगेः डॉ. सुधांशु राय

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। देश की युवा पीढ़ी को संसदीय कार्यप्रणाली से अवगत कराने और देश के लिए भावी नेतृत्व को विकसित करने के उद्देश्य राष्ट्रीय युवा संसद आयोजित किए जाने की योजना भारत सरकार ने शुरू की है। जिसके क्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा जिला स्तरीय यूथ पार्लियामेंट का आयोजन छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कैंपस में आगामी 24 जनवरी 2019 को किया जाना है। इस आयोजन की जिम्मेदारी एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुधांशु राय को दी गई है। यूथ पार्लियामेंट के संयोजक डॉ सुधांशु राय ने बताया कि इस कार्यक्रम में कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव जनपदों के छात्र-छात्राएं जिनकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में होगी वे प्रतिभागी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं उक्त के संदर्भ में सभी महाविद्यालयों को पत्र भेजे जा रहे हैं। एवं उल्लिखित है कि छात्र-छात्राएं अपने महाविद्यालय के द्वारा अपना पंजीकरण दिनांक 14 जनवरी 2019 तक करा लें। पंजीकरण की सूचना संयोजक को निर्धारित तिथि तक अवश्य पहुंचाएं एवं दिनांक 18 जनवरी 2019 को पंजीकृत छात्र-छात्राओं हेतु उनकी स्क्रीनिंग कमेटी के द्वारा की जाएगी।

Read More »

नोडल अधिकारी ने ग्राम बलाई बुजुर्ग में चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्यायें

शासकीय विद्यालय बलाई बुजुर्ग में स्वच्छ वातावरण व इमारतों के रंगरोगन को देखकर सचिव नियोजन ने जाहिर की खुशी
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। प्रदेश की सचिव, नियोजन विभाग/जनपद नोडल अधिकारी नीना शर्मा ने डेरापुर विकास खंड के ग्राम बलाई बुजुर्ग के प्राथमिक विद्यालय में ग्रामीणों के साथ चौपाल लगायी। उन्होंने जनपदस्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामवासियों को शासन की योजनाओं की लाभपरक योजनाओं से लाभाविंत किया जाये। उन्होंने कहा कि गांव में लेखपाल, एसडीएम, तहसीलदार को समय-समय पर आते रहना चाहिए तथा सम्पन्न होने रहे विकासकार्यों का भौतिक सत्यापन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव में सफाई कर्मचारी का तो काम स्वच्छ रखना है साथ ही ग्रामवासी को अपने घरों के साथ साथ अपने आस पास के वातावरण को भी साफ व स्वच्छ रखना है। जिससे गांव को सुन्दर बनाया जा सकता है जोकि दूसरे गांव के लिए एक प्रेरणा श्रोत के रूप में प्रतिबिम्बित होगा।  चौपाल के दौरान ग्रामीण राजेश कुमार पुत्र बाबूलाल ने अवगत कराया कि लगभग 2012 से उनके घर के पास का विद्युत पोल टूटा हुआ है व ट्रान्सफार्मर खराब स्थिति में है।

Read More »

पात्र गृहस्थी लाभार्थी विभागीय वेब साइट पर करें चेक

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जनपद में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम- 2013 माह मार्च 2016 से प्रभावी है। इस अधिनियम का मूल उद्देश्य पात्र गृहस्थितयों को सस्ती दर पर पर्याप्त मात्रा में उत्तम खाद्यान्न उपलब्ध कराना है ताकि उन्हें खाद्य एवं पोषण सुरक्षा मिले और वे सम्मान के साथ जीवन व्यतीत कर सके।
यह जानकारी देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी अंशिका दीक्षित ने बताया कि इसी उद्देश्य के निमित्त खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा 20 जनवरी 2019 तक वंचित को अन्न आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र गृहस्थी जिन्होंने अपना आनलाइन आवेदन पूर्व में किया था, वे विभागीय वेब साइट पर पात्रता सूची में अपना नाम चेक कर ले, यदि उनका नाम पात्रता सूची में सम्मलित न हुआ हो तो एवं ऐसे पात्र गृहस्थी/परिवार, जो किन्हीं कारणों से योजना का लाभ पाने से वंचित रहे गये है, वह अपना आनलाइन आवेदन करके उसकी प्रति व्यक्तिगत तौर पर संबंधित तहसील स्थित आपूर्ति कार्यालय, जिला पूर्ति कार्यालय में विलम्बतम 11 जनवरी तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें, ताकि प्राप्त आवेदनों की जांच कराकर सभी पात्र गृहथियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से लाभाविंत किया जा सकें।

Read More »

महिला उत्पीड़न प्रकरणों की सुनवाई 16 जनवरी को

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद कानपुर देहात में उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य पूनम कपूर द्वारा 16 जनवरी 2019 पूर्वान्ह 11 बजे जनपद कानपुर देहात के सर्किट हाउस में उत्तर प्रदेश महिला आयोग में लंबित महिला उत्पीडन के मामलों की स्थलीय जन सुनवाई हेतु समीक्षा की जयेगी तथा साथ ही जनपद की महिलाए अपने उत्पीडन संबंधी प्रार्थनापत्र सदस्यों को सौंप कर अपनी समस्याओं के बारे में व्यापक रूप से विचार विमर्श कर सकती है।

Read More »

ओछेलाल सूर्य प्रसाद डिग्री कॉलेज में बनाई गई मतदाता जागरूकता रंगोली

छात्रों ने ली अवश्य मतदान करने की शपथ
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। मतदाताओं में निर्वाचन के प्रति उत्साह भरने एवं महाविद्यालय के छात्रों में भारतीय लोकतंत्र के प्रति आस्था पैदा करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह के आदेशानुसार जिला विद्यालय निरीक्षक अरविंद कुमार द्विवेदी महाविद्यालयों में प्रथम चरण का मतदान जागरूकता कार्यकम आयोजित करवा रहे हैं। उसी क्रम में आज ओछे लाल सूर्य प्रसाद महाविद्यालय अकबरपुर में विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मतदाता जागरूकता के जिला कार्डिनेटर रजत गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि आप लोग अपने घर गाँव के हर मतदाता को जागरूक करें और मतदान केंद्र तक ले जाकर मतदान कराने में महती भूमिका अदा करें। उक्त विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर साधना अवस्थी ने विद्यार्थियों से कहा कि आप लोग देश के कर्णधार हैं और भविष्य में लोकतंत्र के नेतृत्वकर्ता भी बनेंगे। सह कोआर्डिनेटर कल्पना शुक्ला ने कहा कि लोकतंत्र मानवीय समानता की सर्वोत्तम शासन प्रणाली है।

Read More »

सामाजिक न्याय की तरफ एक ठोस कदम

भारत की राजनीति का वो दुर्लभ दिन जब विपक्ष अपनी विपक्ष की भूमिका चाहते हुए भी नहीं नहीं निभा पाया और न चाहते हुए भी वह सरकार का समर्थन करने के लिए मजबूर हो गया, इसे क्या कहा जाए? कांग्रेस यह कह कर क्रेडिट लेने की असफल कोशिश कर रही है कि बिना उसके समर्थन के भाजपा इस बिल को पास नहीं करा सकती थी लेकिन सच्चाई यह है कि बाज़ी तो मोदी ही जीतकर ले गए है।
“आरक्षण”,  देश के राजनैतिक पटल पर वो शब्द,जो पहले एक सोच बना फिर उसकी सिफारिश की गई  जिसे,एक संविधान संशोधन बिल के रूप में प्रस्तुत किया गया, और अन्ततः  एक कानून बनाकर देश भर में लागू कर दिया गया।
आजाद भारत के राजनैतिक इतिहास में 1990 और 2019 ये दोनों ही साल बेहद अहम माने जाएंगे। क्योंकि जब 1990 में तत्कालीन प्रधानमंत्री वी पी सिंह ने देश भर में भारी विरोध के बावजूद मंडल आयोग की रिपोर्ट के आधार पर  “जातिगत आरक्षण” को लागू किया था तो उनका यह कदम देश में एक नई राजनैतिक परंपरा की नींव बन कर उभरा था। समाज के बंटवारे पर आधारित जातीगत विभाजित वोट बैंक की राजनीति की नींव।

Read More »

नीतू चंद्रा की लेटेस्ट म्यूजिक वीडियो ‘हुई मैं तुम्हारी’ रिलीज

मुंबई, जन सामना ब्यूरो। अभिनेत्री नीतू चंद्रा को कई भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, चाहे वह मनोरंजन हो या खेल, अपनी टीम पटना पाइरेट्स के लिए एक उत्साही समर्थक और अम्बेसडर होने के साथ ही अभिनेत्री ने एक अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट के लिए लॉस एंजिल्स जाने से पहले एक म्यूजिक वीडियो वीडियो रिलीज किया।
’हुई मैं तुम्हारी’ शीर्षक गीत नीतू की एक रोमांटिक म्यूजिक वीडियो है जिसे रेखा भारद्वाज ने गाया है और इसे अनुपमा राग ने कंपोज किया है। इसके बोल लिखे हैं अमिताभ वर्मा और अनुपम राग ने, गीत का वीडियो, जिसे रयान हैटवे द्वारा निर्देशित किया गया हैए बारीक और सुंदर तरीके से प्यार की तड़प को दर्शाता है।
नीतू कहती हैं, ’मैं वास्तव में इस प्रतिक्रिया से रोमांचित हूं कि म्यूजिक वीडियो ने रिलीज़ होने के कुछ घंटों के भीतर ही सबका दिल जीत लिया रेखाजी और मैं लंबे समय से एक साथ काम करना चाहते थे।

Read More »

आदेश हवा-हवाई, नहीं शुरू रैन बसेरा

बिल्हौर/कानपुर, जन सामना संवाददाता। बिल्हौर तहसील क्षेत्र के सभी प्रमुख कस्बों, गांवों में राहगीरों और गरीब जनों को कड़ाके की ठंड से बचाव के लिए एसडीएम बिल्हौर ने 26 दिसंबर को सभी विकासखंड अधिकारियों को ब्लॉक कार्यालय में विशेष रूप से रैन बसेरा बनाने के आदेश जारी किए थे। आदेश के करीब 2 सप्ताह गुजर जाने के बाद भी विकासखंड अधिकारियों ने रैन बसेरा बनाने में रुचि नहीं दिखाई।
एसडीएम बिल्हौर हिमांशु गुप्ता लगातार गरीबों को कंबल और राशन आदि वितरित कर सर्दी से बचाने का दम भर रहे हैं। जबकि एसडीएम द्वारा विकास खंड कार्यालय में रैन बसेरा बनाने के आदेश हवा-हवाई ही साबित हुए हैं। बिल्हौर वीडीओे दिनकर विद्यार्थी ने बताया कि ब्लाक परिसर में रैन बसेरा तो नहीं स्थापित किया गया है, लेकिन जो भी असहाय और गरीब व्यक्ति ब्लॉक में रुकने के उद्देश्य से आता है उसके सोने, खाने और अलाव की व्यवस्था उनके द्वारा की जाती है। चौबेपुर विकास खंड अधिकारी अमित परिहार ने बताया कि ब्लॉक कार्यालय में एसडीएम बिल्हौर द्वारा रैन बसेरा बनाने का कोई आदेश ही नहीं मिला है।

Read More »