• नाविका सागर परिक्रमाः आईएनएसवी तरिणी लिट्टल्टन से रवाना

    मुख्य समाचार

    नई दिल्लीः जन सामना ब्यूरो। भारतीय नौसेना का नौकायन पोत (आईएनएसवी) तरिणी आज सुबह (12 दिसंबर, 2017) आगे की यात्रा के लिए पोर्ट स्टेनले (फॉकलैंड्स) रवाना हो गया है। आईएनएसवी तरिणी 29 नवंबर, 2017 को अपनी विश्व यात्रा के दूसरे चरण को पूरा करने के बाद लिट्टल्टन पहुंची थी। महिलाओं के दल की इस ऐतिहासिक यात्रा का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी कर रही हैं और इसमें लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवल, पी स्वाति और लेफ्टिनेंट एस विजया देवी, बी ऐश्वर्या और पायल गुप्ता शामिल हैं।
    आईएनएसवी तरिणी के 29 नवंबर, 2017 को लिट्टल्टन पहुंचने पर क्राइस्टचर्च के डिप्टी मेयर श्री एन्ड्रयू टर्नर ने औपचारिक स्वागत किया। समुदाय के सदस्यों द्वारा पारंपरिक माओरी संस्कृति के अनुरूप भी दल का स्वागत किया गया।
    क्राइस्टचर्च सेंट्रल के माननीय सांसद श्री डंकन वेब ने भी पोत पर जाकर दल का स्वागत किया। लिट्टल्टन प्रवास के दौरान चालक दल कई कार्यक्रम थे जिनमें क्राइस्टचर्च शहर की मेयर सुश्री लिएने दालजिल के साथ मुलाकात शामिल है। न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय महिला परिषद ने भी चालक दल को बातचीत के लिए आमंत्रित किया था।
    उच्चायोग द्वारा 30 नवंबर, 2017 को आयोजित स्वागत समारोह के दौरान आईएनएसवी तरिणी के चालक दल को कई हितधारकों के साथ चर्चा का भी अवसर मिला। इस समारोह में भारतीय समुदाय के संसद सदस्य, अधिकारीगण, व्यापारी, शिक्षाविद्, नेता और पत्रकारों सहित लगभग 100 विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।
    आईएनएसवी तरिणी को 3 दिसंबर, 2017 को क्राइस्टचर्च के लिट्टल्टन बंदरगाह (एलपीसी) पर दर्शकों के लिए खोला गया था। इस दौरान सभी वर्गों के लगभग 200 दर्शकों ने पोत का अवलोकन किया और दल के सदस्यों के साथ बातचीत की। क्राइस्टचर्च शहर में ‘’सांता परेड’’ के नाम से प्रसिद्ध पारंपरिक त्यौहार के जुलूस में भी दल का स्वागत किया गया। 5 दिसंबर,2017 को प्रीब्घ्बलटन स्कूल में दल के साथ चर्चा और प्रस्तुति सत्र में 200 से अधिक स्कूली बच्चे उपस्थित थे। § Read_More....

  • ब्रह्मोस मिसाइल से बढ़ेगी आक्रामक क्षमता

    लेख/विचार

    -डाॅ0 लक्ष्मी शंकर यादव
    22 नवम्बर को ब्रहमोस मिसाइल का सफल परीक्षण करके भारत ने एक और नया मील का पत्थर हासिल कर लिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन भारत ने दूसरी बार सुखोई – 30 एमकेआई सुपरसोनिक लड़ाकू विमान से इस मिसाइल का सफल प्रक्षेपण किया है। वर्तमान समय में इस मिसाइल को थल, जल एवं आसमान में कहीं से भी छोड़ा जा सकता है। यह मिसाइल जमीन के नीचे परमाणु बंकरों, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स और समुद्र के उपर उड़ान भर रहे लड़ाकू विमानों को निशाना बनाने में सक्षम है।
    सुखोई-30 एमकेआई के साथ जोड़कर ब्रह्मोस का पहली बार परीचण 25 जून 2016 को किया गया था। यह परीक्षण एचएएल के हवाई अड्डे पर किया गया था। तब 2500 किलोग्राम वजन के प्रक्षेपास्त्र के साथ उड़ान भरने वाला भारत पहला देश बन गया था जो कि विमानन इतिहास में एक यादगार दिन बना हुआ है। अब इस नई सफलता के बाद सुखोई विमानों में ब्रह्मोस मिसाइलों का लगा दिया जाएगा जिससे वायु सेना की मारक क्षमता काफी बढ़ जाएगी। इस परीक्षण का उद्देश्य सुखोई के जरिए हवा से जमीन पर मार करने में सक्षम बनना है। अब भारतीय वायु सेना पूरी दुनिया की अकेली ऐसी वायु सेना होगी जिसके पास सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली होगी। अब वायु सेना दृश्यता सीमा से बाहर के लक्ष्यों पर भी हमला कर सकेगी। लगभग 40 विमानों में यह प्रणाली लगाए जाने की योजना है। § Read_More....

  • प्रतिभावानों को अब नहीं पड़ेगा भटकना, शुरू हुई ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’

    मुख्य समाचार

    ⇒दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने तालकटोरा स्टेडियम में किया योजना का उद्घाटन
    ⇒समारोह में सीएम केजरीवाल ने लाभार्थियों को लोन के चेक भी वितरित किए
    पंकज कुमार सिंह-
    नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने अब वंचित तबके को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताते हुए ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ की षुरूआत की है। इस योजना का उद्घाटन करते हुए सीएम अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अम्बडेकर के नाम से मन में जोष उत्पन्न होता है।
    शनिवार को दिल्ली सरकार की ओर से प्रतिभावान अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों को महत्वपूर्ण योजना की षुरूआत की। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में जयभीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत छात्रों को उनके सपने साकार करने के लिए निःशुल्क शिक्षा व्यवस्था का शुभारंभ किया। जिसके तहत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सरकार प्रतिभावानों को आर्थिक मदद देगी। योजना में दिल्ली सरकार ने मुत कोचिंग स्कीम के प्रावधानों को निर्दिष्ट किया है, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी छात्रों, जिनकी परिवार की आय 2 लाख रूपए से कम है उनको कोचिंग के लिए सौ प्रतिषत तक आर्थिक सहायता मिलेगी। इसके अलावा, राज्य सरकार उन छात्रों को भी 75 प्रतिशत तक की आर्थिक सहायता प्रदान करेगा जिनकी परिवार की आय 2 लाख से 6 लाख के बीच है।
    सीएम केजरीवाल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में उच्च स्तरीय सुधार हुआ है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के बच्चों को पढ़ने के लिए पैसों की जरुरत होगी तो दिल्ली सरकार उन्हें 10 लाख तक का लोन भी देगी। उन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर का नाम लेते हुए कहा कि बाबा साहेब का नाम लेते ही मन में जोष उत्पन्न होता है। इसी लिए इस योजना का नाम जय भीम से रखा गया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है और उन्होंने अपने जीवन में शिक्षा को काफी महत्व दिया। उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी। कार्यक्रम में मंत्री गोपाल राय, राजेंद्र गौतम के साथ दिल्ली के कई विधायक भी मौजूद रहे। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने लाभार्थियों को लोन के लिए चेक भी वितरित किए। साहित्य कला परिषद की ओर से कार्यक्रम का अयोजन हुआ। § Read_More....

  • इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में 14 दिसम्बर को मनाया जायेगा ऊर्जा संरक्षण दिवस

    मुख्य समाचार

    लखनऊः जन सामना ब्यूरो। उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण यूपीनेडा द्वारा दिनांक 14 दिसम्बर 2017 को अपरान्ह 2 बजे से इन्दिरा गाँधी प्रतिष्ठान, आडिटोग्यिम (मर्करी हाल), विभूतिखण्ड, गोमती नगर, लखनऊ में ऊर्जा संरक्षण दिवस-2017 आयोजित किया जाएगा, जिसमें विभिन्न वर्गां में उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2017 दिए जाएंगे।
    नेडा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपीनेडा द्वारा वर्ष 2017 में उद्योगों एवं संस्थानों हेतु उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार घोषित किए गए हैं। इस वर्ष होटल, हॉस्पिटल, बैंक, आर्किटेक्ट, शैक्षणिक संस्थान, शासकीय एवं काॅमर्शियल भवन फर्टिलाइजर, थर्मल पावर प्लाण्ट, उद्योग (01 मेगावाट तक विद्युत भार एवं 01 मेगावाट से आधिक विद्युत भार) कुल 11 श्रेणी को ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार हेतु सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक सेक्टर से प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार विजेताओं (कुल 33) को मंत्री द्वारा पुरस्कार वितरित किये जाएंगे।
    यूपीनेडा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार स्कूलों में ऊर्जा संरक्षण की जागरूकता बढ़ाने हेतु, ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएन्सी द्वारा आयोजित ऊर्जा संरक्षण पेंटिग प्रतियोगिता को यूपीनेडा द्वारा क्रियान्वित कराया गया, जिसमें लगभग 39 लाख विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। www.upsavesnergy.com वेबसाइट पर स्कूलों का रजिस्ट्रेशन कराया गया जिसमें 13200 स्कूलों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया तथा 3097 स्कूलों में स्टूडेन्ट एनर्जी क्लब स्थापना की गई जिसके द्वारा छात्रों को ऊर्जा बचत के लिए प्रेरित किया तथा विद्यार्थियों द्वारा ऊर्जा संरक्षण हेतु कार्य किये गये। वेबसाइट पर ऊर्जा र्का बचत हेतु कई असान सुझाव दिए गये हैं जिसके उपयोग से स्कूल एवं विद्याथी ऊर्जा बचत कर पायेगे। इस कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के फलस्वरूप जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा यूपीनेडा के परियोजना अधिकारियों को मंत्री जी द्वारा पुररकृत भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में विभिन्न जनपदो के 38 प्रधानाचार्यो को भी मंत्री जी द्वारा सम्मानित एवं पुररकृत किया जाएगा जिन्होंने अपने जनपद में वेबसाइट पर सर्वाधिक अंक प्राप्त कर जनपद में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। लखनऊ नगर के चयनित विद्यालयों एवं उनके विद्यार्थियों द्वारा ऊर्जा संरक्षण दिवस 2017 के कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जाएगा। उन्हें ऊर्जा संरक्षण के प्रति प्रेरित करने के लिए एलईडी बल्ब भी दिया जाएगा। § Read_More....

  • पालिका में नवनिर्वाचित सदस्यों व अध्यक्ष ने ली शपथ

    मुख्य समाचार

    ⇒ई0ओ0 नीलम चौधरी के निर्देशन में हुआ भव्य शपथ समारोह
    घाटमपुर, कानपुर, जन सामना संवाददाता। स्थानीय नगर पालिका परिषद कार्यालय प्रांगण में मंगलवार दोपहर भव्य समारोह आयोजित कर नगर पालिका अध्यक्ष व चौबीस सदस्यों को शपथग्रहण करवाया गया। एक सदस्य की उपस्थिति न होने पर उसे बाद में शपथ दिलवाई जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत आज प्रांगण को पाण्डाल लगाकर सजाया गया था। जिसमें पुनः चुन कर आए संजय सचान को उपजिलाधिकारी संजय कुमार ने शपथग्रहण करवाई। तत्पश्चात चेयरमैन संजय सचान द्वारा कस्बे के चौबीस वार्डों के सदस्य राजेश कुमार, मिलेराम तिवारी, अनुराधा सचान, नफीस अहमद, चन्द्रभान, बबलू, रवीन्द्र कुमार, निजामुद्दीन, इन्द्रा देवी, शर्मीला, राधिका, सुलोचना देवी, जीतेन्द्र यादव, शबनम, अबरार अहमद, विक्रम, जैबुन, बदरूद्दीन, ज्ञान सिंह सचान, माया देवी, वसीमा बेगम, विवेक शुक्ला, मो0 तौफीक व तनवीर मंसूरी को शपथग्रहण करवाई गई। अधिशासी अधिकारी नीलम चौधरी द्वारा मुख्य अतिथि एस0डी0एम0 संजय कुमार चेयरमैन संजय सचान जिला पंचायत सदस्य व चेयरमैन पत्नी निशा सचान राष्ट्रपति से सम्मानित समाज सेवी डा0 रामकिशन गुप्ता व चैबीस सदस्यगणों को बुके देकर सम्मानित किया गया। § Read_More....

  • मित्र परिषद इलाहाबाद की कमेटी घोषित

    मुख्य समाचार

    ⇒25 को विशाल प्रतिभा खोज प्रतियोगिता: 600 आवेदन भरे
    हाथरसः जन सामना संवाददाता। कुशवाहा, शाक्य, मौर्य, सैनी समाज द्वारा संचालित संस्था मित्र परिषद इलाहाबाद की बैठक आगरा रोड स्थित जिला कार्यालय प्रेमरघु आयुर्वेदिक मैडीकल कालेज पर जिलाध्यक्ष डा. पी. पी. सिंह की अध्यक्षता में हुई।
    बैठक में 25 दिसम्बर को आयोजित समाज की प्रतिभा खोज परीक्षा के बारे में विचार विमर्श किया गया। वक्ताओं ने कहा कि परीक्षा के लिये अब तक 600 आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं और अभी यह प्रक्रिया 15 दिसम्बर तक जारी रहेगी।
    जिलाध्यक्ष डा. पी. पी. सिंह ने मित्र परिषद का विस्तार करते हुये पुष्कर कुमार सिंह व अनिल कुशवाहा को जिला उपाध्यक्ष, रामबाबू कुशवाहा व राजकुमार कुशवाहा को जिला महासचिव, डा. आर. एन. सिंह, सी. पी. मौर्य, राजेश कुशवाहा को जिला सचिव, इं. चन्द्रवीर कुशवाहा, मूलचन्द्र कुशवाहा को जिला संगठन सचिव, शैलेन्द्र कुमार सिंह को कोषाध्यक्ष, डा. ओ. पी. सिंह को आडीटर, अंकित कुशवाहा को जिला मीडिया प्रभारी नियुक्त किये गये हैं। बैठक का सफल संचालन जिला उपाध्यक्ष पुष्कर कुमार सिंह ने किया। § Read_More....

  • लड़कियों को सजग, साहसी व निडर बनना पड़ेगा-एएसपी

    मुख्य समाचार

    हाथरस: जन सामना संवाददाता। आगरा रोड स्थित दून पब्लिक स्कूल में आज ‘‘नारी सुरक्षा सप्ताह‘‘ के अंतर्गत ए. एस. पी. डाॅ. अरविंद कुमार द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय प्रधानाचार्या श्रीमती कविता खरे सहित समस्त शिक्षिकाएँ एवं छात्राएँ उपस्थित थीं। कार्यशाला का शुभारम्भ प्रधानाचार्या द्वारा अतिथियों का स्वागत करके किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य नारी सुरक्षा से संबंधित उपयोगी दिशा निर्देशों के माध्यम से नारी की सुरक्षा को सुनिश्चित करना था।
    आत्मरक्षा संबंधी बातें बताते हुए डाॅ. अरविंद कुमार ने कहा कि लड़कियों को सजग, साहसी और निडर बनना पडे़गा। उन्हें अपनी रक्षा करने में किसी भी तरह की शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। डाॅ. अरविंद कुमार ने महिला सुरक्षा से संबंधित हेल्पलाइन नम्बरों की भी जानकारी देते हुए कहा कि 1090 महिला पाॅवरलाइन, 1098 चाइल्ड पाॅवरलाइन तथा 100 पुलिस हेल्पलाइन नम्बर है, जिसकी मदद से हम अपनी और अपने प्रियजनों की मदद कर सकते हैं। उन्होनें आत्मरक्षा के लिए कहा कि सभी छात्राओं को कराटे विद्या में निपुण होना चाहिए और ऐसे हथियार जैसे पेपर स्प्रे रखना चाहिये, जिससे वे अपनी रक्षा स्वयं कर सकें। इसके साथ ही शक्तिपरी के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। प्रधानाचार्या खरे ने सभी छात्राओं से दिए गए दिशा-निर्देशों को अपनाने की अपील की और कहा कि हमें अपनी रक्षा सजगता से स्वयं करनी होगी। § Read_More....

  • लाॅर्ड कृष्णा में हुआ साइंस क्विज का आयोजन

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना संवाददाता। मथुरा रोड स्थित लाॅर्ड कृष्णा पब्लिक स्कूल में साइंस क्विज एवं माॅस्क मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें चारों हाउस कृष्णा, केशव, गोविंद और माधव हाउस से बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों की क्रियात्मक क्षमता एवं प्रत्युत्पन्नमति का उन्नयन ही सकारात्मक ऊर्जा को पोषित कर उज्ज्वल भविष्य की नींव का निर्माण करता है। सीनियर तथा जूनियर वर्ग के लिए संयुक्त रूप से आयोजित साइंस क्विज में बच्चों ने उत्साहपूर्वक व रोचकता के साथ भाग लिया। क्विज प्रतियोगिता के तीन राउंड हुए। जिसमें पहले राउंड में गोविंद हाउस के बच्चों ने बढ़त बनाई, जबकि माधव हाउस दूसरे पायदान पर तथा केशव हाउस तीसरे स्थान पर रहा। दूसरे और तीसरे राउंड में केशव हाउस और माधव हाउस के बच्चों ने धड़ाधड़ प्रश्नों के उत्तर देकर प्रथम व द्वितीय स्थान पर प्राप्त कर लिया। बच्चों के लिए साइंस क्विज प्रतियोगिता खूब रोचक रही। § Read_More....

  • बेटियों को शिक्षा से अवश्य जोड़ें महिलायें

    मुख्य समाचार

    फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। कोमल फाउण्डेशन जनकल्याण शिक्षा समिति के संयुक्त तत्वावधान में महिला अधिकार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पीपल नगर रहना में किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में संस्था संरक्षक एसएस दुबे एडवोकेट ने महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुये कहा कि आज हमारे देश की बेटियां व महिलायें हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रही हैं।
    संस्था अध्यक्ष अश्वनी कुमार राजौरिया ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी महिला का उत्पीड़न व परेशान करता है तो वह वूमेन पावर लाइन 1090 तथा सौ नम्बर पर अवश्य जोड़ें, क्योंकि आज हमारे देश की बेटियां शिक्षा पाकर हर क्षेत्र में बेटों से आगे निकल रही हैं। § Read_More....

  • मेयर जी क्या पीएम की तरह भाषणों से होगा विकास-नुरूलहुदा लाला राईन गांधी

    मुख्य समाचार

    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। शहर कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष नुरूलहुदा लाला राईन गांधी ने कहा है कि शहर फिरोजाबाद नगर निगम क्षेत्र को विकास की जरूरत है। नयी आबादी क्षेत्र की गलियां, सड़क, नालियां अभी तक नहीं बनीं हैं। पानी की समस्या बहुत गंभीर है।
    आगे कहा क्या मेयर साहब आप का भाषण चलेगा या विकास होगा। अब देखनो यही है, इससे जाहिर होता है नगर निगम में भाजपा के पदाधिकारियों की दखलअंदाजी चल रही है। अगर भाजपा के नेताओं की चली तो नूतन जी फेल होंगी। आगे कहा कि जनता ने मेयर को बड़े भरोसे से जिताया है। निगम के अधिकारी भ्रष्टाचार में डूबे हैं। क्या उनका सुधार होगा। क्या उनकी तरह आप भी होंगी। इनकी वजह से एक एक, दो दो साल से टैण्डर उठा है। अभी तक कार्य नहीं लगे। § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top